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10 चीजें जो ज्यादा हल्दी खाने पर हो सकती हैं

हल्दी क्या है?

हल्दी एक मसाला है जिसमें कर्क्यूमिन होता है – एक एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ यौगिक जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। हल्दी से कुछ स्वास्थ्य लाभ (और सौंदर्य लाभ के रूप में अच्छी तरह से प्रतीत होता है।) यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, सामान्य रूप से, मसाले को अधिक शोध की आवश्यकता है और कुछ मामलों में यह स्पष्ट नहीं है कि स्वास्थ्य लाभ हासिल करने के लिए आपको किन विशिष्ट मात्रा में निपुण होने की आवश्यकता है। हालांकि, विशेषज्ञ और कुछ अध्ययन इन कारणों से हल्दी को आपके आहार के लिए एक स्वस्थ जोड़ के रूप में इंगित करते हैं।

1.हल्दी वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है

हल्दी आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा दे सकता है। मेडिकल एंड फार्माकोलॉजिकल स्टडीज़, फ्रंटियर्स इन फार्माकोलॉजी और एंडोक्राइन, मेटाबोलिक और इम्यून डिसऑर्डर ड्रग टार्गेट्स के लिए यूरोपीय रिव्यू में शोध ने कर्क्यूमिन को वजन घटाने और बीएमआई में कमी से जोड़ा। पेट्रीसिया बननन के अनुसार, लॉस एंजिल्स स्थित पंजीकृत आहार विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ और स्वस्थ खाना पकाने के विशेषज्ञ: “जबकि हल्दी का अकेले सेवन बढ़ाने से वजन घटाने के लिए एक बढ़िया रणनीति नहीं है, यह आपको मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करने और आपको देने में मदद कर सकता है। वसा जलने में मामूली वृद्धि।  यदि आप पूरक करते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से जांच लें।

2.यदि आपको गठिया है, तो हल्दी आपको कुछ राहत दे सकती है

करक्यूमिन एक पॉलीफेनोल-एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है – जो हल्दी के विरोधी भड़काऊ गुणों में योगदान देता है। जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में एक सहित कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि करक्यूमिन गठिया से पीड़ित जोड़ों में दर्द, कठोरता और सूजन को कम करने की क्षमता रखता है। आर्थराइटिस फाउंडेशन का यहां तक ​​कहना है कि गठिया वाले लोग दिन में दो बार 500 मिलीग्राम पर करक्यूमिन एक्सट्रैक्ट के कैप्सूल की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, न्यू यॉर्क स्टेट एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के लिए जेनकी न्यूट्रिशन के प्रवक्ता और पंजीकृत आहार विशेषज्ञ जोनाथन वाल्डेज़ का कहना है कि 500 ​​मिलीग्राम से अधिक करक्यूमिन आयरन के अवशोषण को रोक सकता है, जो ऑक्सीजन ले जाने वाली लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। ।

3.हल्दी आपके मूड को बढ़ाने में मदद कर सकती है

करक्यूमिन शरीर में सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है- और सूजन अवसाद में भूमिका निभा सकता है। खाद्य विज्ञान और पोषण में महत्वपूर्ण समीक्षा में 2019 में प्रकाशित curcumin और अवसाद के बारे में 10 अध्ययनों के एक मेटा-विश्लेषण ने सुझाव दिया कि यह चिंता और अवसाद के लक्षणों में सुधार कर सकता है। बन्नन का कहना है कि अधिकांश उपलब्ध शोध इंगित करते हैं कि कर्क्यूमिन उन लोगों में अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है जो पहले से ही एक एंटीडिप्रेसेंट का उपयोग कर रहे हैं

4.ब्लड शुगर बहुत अधिक? हल्दी मदद कर सकती है

रोग निवारण और नियंत्रण केंद्रों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 100 मिलियन से अधिक वयस्कों को या तो मधुमेह या पूर्व-मधुमेह है। टाइप 2 मधुमेह, जो आनुवांशिकी और जीवन शैली कारकों के संयोजन के कारण होता है, सभी मधुमेह के मामलों में 90 से 95 प्रतिशत तक होता है। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड इंटरमीडियरी मेटाबोलिज्म में प्रकाशित करक्यूमिन पर शोध से पता चलता है कि यह टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर को कम करने और नियंत्रण में मदद करने वाले हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट के रूप में काम कर सकता है। अच्छा रक्त शर्करा नियंत्रण मधुमेह से जुड़ी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है, जैसे कि न्यूरोपैथी (तंत्रिका तंत्र को नुकसान) और नेफ्रोपैथी (गुर्दे की बीमारी)।

5.हल्दी अल्जाइमर को रोक सकती है

यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में भारत में रहने वाले लोगों में अल्जाइमर रोग की दर कम है। असमानता के कारण जटिल हैं, और शायद विभिन्न कारकों के कारण। हल्दी का उपयोग आयुर्वेद में किया जाता है, एक समग्र उपचार प्रणाली जो हजारों साल पहले भारत में उत्पन्न हुई थी और आज भी लोकप्रिय है। और फिर भारतीय व्यंजनों में हल्दी की प्रमुखता है – क्या यह संभव है कि हल्दी अल्जाइमर की शुरुआत को रोकने या देरी करने में मदद कर सकती है? जूरी अभी भी बाहर है, लेकिन एक सिद्धांत यह है कि कर्क्यूमिन उन सजीले टुकड़े को रोकने में मदद कर सकता है जो अनुसंधान ने मस्तिष्क में न्यूरॉन क्षति से जोड़ा है।

हालाँकि हल्दी आपकी याददाश्त में मदद कर सकती है: वल्देज़ का कहना है कि प्रतिदिन एक ग्राम हल्दी का सेवन याददाश्त या संज्ञानात्मक कार्य के साथ सहायक हो सकता है, विशेषकर ऐसे व्यक्तियों में जिन्हें प्रीबायबिटीज़ है।

6.हल्दी में कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं

एक बार फिर, सूजन यहां एक भूमिका निभाती है: जानवरों पर प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि कर्क्यूमिन की सूजन-शांत क्रिया और कैंसर के बीच एक संबंध हो सकता है। “करक्यूमिन में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह सूजन और सूजन को कम कर सकता है,” बैनन कहते हैं। हालांकि जानवरों के अध्ययन हमेशा मनुष्यों के लिए अनुवाद नहीं करते हैं, अनुसंधान curcumin और मनुष्यों में कैंसर पर इसके प्रभाव के लिए चल रहा है। न्यूट्रिएंट्स में 2019 की समीक्षा में कहा गया है कि कर्क्यूमिन में एंटीकैंसर की क्षमता होती है क्योंकि यह प्रयोगशाला में विकसित कैंसर कोशिकाओं में सेल-सिग्नलिंग मार्ग के साथ हस्तक्षेप करता है और कई नैदानिक ​​परीक्षणों में जांच की जा रही है। लेखक ध्यान दें कि अतिरिक्त अध्ययन और नैदानिक ​​परीक्षणों की आवश्यकता है। (और वे कहते हैं कि यह कभी-कभी मतली, दस्त, सिरदर्द और पीले रंग के मल जैसे दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है।)

7.हल्दी आईबीएस और कोलाइटिस के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकती है

जो अल्सर आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित हैं वे लगातार पेट में ऐंठन, सूजन, दस्त, और कई अन्य अप्रिय आंतों के मुद्दों से जूझते हैं। जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल मेडिसिन में शोध के 2018 मेटा-विश्लेषण के अनुसार, हल्दी में पेट की इस बेचैनी को कम करने की क्षमता है। क्लिनिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपाटोलॉजी में एक अन्य अध्ययन जो अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज के लिए दवा मेसलामाइन लेने वाले लोगों को देखता था, ने सुझाव दिया कि लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए करक्यूमिन प्लेसबो से बेहतर था। अल्सरेटिव कोलाइटिस एक गंभीर भड़काऊ आंत्र रोग है जो ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया के कारण पाचन तंत्र में अल्सर का कारण बनता है।

8.हल्दी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है

कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर हल्दी का प्रभाव थोड़ा असंगत है। हालांकि: “हल्दी ट्राइग्लिसराइड्स नामक रक्त वसा के निचले स्तर को लगता है,” वह कहती हैं। ट्राइग्लिसराइड्स वसा का एक प्रकार है जो आपके रक्त में बनता है जब आप जला से अधिक कैलोरी खाते हैं। समय के साथ, वे निर्माण कर सकते हैं और एलडीएल नामक खराब कोलेस्ट्रॉल के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। साथ में जोड़ी आपकी धमनी की दीवारों को कठोर कर सकती है, जिससे स्ट्रोक, दिल का दौरा और हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है। न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने हल्दी और करक्यूमिन का सेवन किया, उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जिन्होंने नहीं किया। फिर, इसके लिए और अधिक शोध और विश्लेषण की आवश्यकता है, लेकिन क्षमता है।

9.हल्दी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हृदय रोग दुनिया भर में शीर्ष हत्यारा है। जबकि कई कारक स्ट्रोक और हृदय रोग में योगदान करते हैं, सबसे प्रमुख मुद्दों में से एक है – आपने यह अनुमान लगाया है – सूजन। जैव प्रौद्योगिकी अग्रिमों में प्रकाशित 2020 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि हृदय रोग की रोकथाम या उपचार के लिए करक्यूमिन अच्छा हो सकता है। अन्य अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि हल्दी की विरोधी भड़काऊ कार्रवाई धमनी रोग को रोकने में मदद कर सकती है। वाल्डेज़ बताते हैं कि हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि कर्क्यूमिन हृदय को इस्केमिया से बचा सकता है – शरीर के किसी अंग या हिस्से को अपर्याप्त रक्त की आपूर्ति, विशेष रूप से हृदय के भीतर की मांसपेशियां।

10.हल्दी खतरनाक अणुओं को अवरुद्ध कर सकती है

करक्यूमिन मुक्त कणों के रूप में ज्ञात अस्थिर ऑक्सीजन अणुओं को वश में कर सकता है – वे एक इलेक्ट्रॉन को याद कर रहे हैं, जो उन्हें अपने इलेक्ट्रॉनों को बदलने के प्रयास में अन्य अणुओं को नुकसान पहुंचाता है, करक्यूमिन और यकृत रोग पर न्यूट्रिएंट्स के अनुसार। समय के साथ, क्षति धमनी क्षति, ट्यूमर के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है, और उम्र बढ़ने का प्रमुख कारण है। एंटीऑक्सिडेंट – जैसे कि कर्क्यूमिन – एक इलेक्ट्रॉन की पेशकश करके और खतरनाक अणु को निष्क्रिय करने के बिना मुक्त कणों से हमारी रक्षा करता है (स्वयं मुक्त कण नहीं बनकर)।

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